Monday

असंतुष्ट ग्राहकों को कैसे प्रबंधित करें | Surprisingly Effective Ways To Manage Dissatisfied Customers.

ग्राहक शिकायत सूचना का एक मूल्यवान और सस्ती स्रोत हो सकता है। सभी असंतुष्ट ग्राहक अपने असंतोष व्यक्त नहीं करते हैं सबसे छोटा व्यवसाय एक स्तर पर या किसी अन्य पर शिकायतें प्राप्त करता है और उनके साथ मामलों को कैसे निपटाना है।

एक सकारात्मक अनुभव में ग्राहक प्रतिक्रिया और जानकारी को चालू करें। कठोर, गुस्सा, परेशान या निराश ग्राहकों को प्रबंधित करना एक समय या किसी अन्य पर विशेष शिकायत प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करता है। अपने ग्राहक को असंतुष्ट महसूस न करें ताकि वे फिर से व्यवसाय न करें।

ग्राहक की संतुष्टि ब्रांड वफादारी के विकास में महत्वपूर्ण भागों में से एक है। ब्रांड की प्रतिष्ठा का प्रभाव ग्राहकों की प्रतिक्रियाओं पर निर्भर करता है। प्रत्येक संभावित ग्राहक को कंपनी का सबसे अच्छा विज्ञापनदाता या ग्राहक की हताशा के साथ चला गया है। अपने नाखुश ग्राहकों को सबसे सुखद परिणाम संभव अनुभव करें।

किसी परेशानी के ग्राहक को संतुष्ट करने और ग्राहकों के बीच स्वामित्व की भावना के लिए पेशेवर और जल्दी से किसी समस्या के तत्काल समाधान प्राप्त करें।

how to satisfy upset customer


ऐसे समय होते हैं जब आपको ऐसी स्थिति मिलती है जहां आपको कई ग्राहक शिकायत नहीं मिलतीं, लेकिन अभी भी ग्राहक खो रहे हैं इसके लिए क्या कारण हो सकता है? हाँ कहो अगर यह है:

  1. ऑनलाइन व्यवसाय द्वारा पूर्व प्रभावी कार्रवाई|
  2. विभिन्न प्रकार के ग्राहक|
  3. पिछले नकारात्मक अनुभवों का प्रभाव|
  4. ऊर्जा और समय में कमी|
  5. अज्ञान को समाप्त करने के लिए उत्तर दें|


हमारी भूमिकाओं के भाग के रूप में गुस्सा या दुखी ग्राहकों से निपटना आसान नहीं है वास्तव में, हम अपने ग्राहक के साथ बेहतर संबंध जोड़ सकते हैं कि क्या कहना है, कैसे कहें और पहले की स्थिति से बेहतर स्थिति को बचाने में सक्षम।

How to Manage Dissatisfied Customers


इस आलेख में, हम असंतुष्ट ग्राहकों को प्रबंधित करने का तरीका तलाशेंगे। यहां हम विशिष्ट तकनीकों और युक्तियों को उजागर करने के लिए चीजों को सुचारू बनाने और आपको अंत में संतुष्ट महसूस करने के लिए उजागर करते हैं।

सही मानसिकता |

सबसे पहले, अपने आप को एक ग्राहक की मानसिकता में रखें। ग्राहकों के साथ व्यवहार करते समय अपनी भावनाओं को या अनुचित आलोचना को अलग रखें बस इस बात का एहसास है कि आपका ग्राहक परेशान है और समस्या का समाधान करने के लिए यह आप पर निर्भर है। सुनिश्चित करें कि नाम और संपर्क विवरण हैं। साथ ही, इस समस्या की पहचान करें कि यह जगह कैसे शुरू हुई।

manage dissatisfied customers

बेहतर श्रोता बनें |

ग्राहकों को सुनो और उन्हें बताएं कि आप अच्छे श्रोता हैं। कदम से स्थिति कदम सुलझाओ और न केवल निष्कर्ष पर शुरू कूद। क्लाइंट के क्रोध और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए शांत और उद्देश्य शब्द का उपयोग करें


उनकी चिंताओं को ट्रैक करें |

ग्राहक की चिंताएं दोहराएं ताकि आप सही मुद्दे को ठीक से संबोधित कर सकें। सुनिश्चित करें कि शरीर की भाषा समझ, सहानुभूति और ग्राहक की चिंता का संचार करती है।


एक समाधान पेश करें |

उन समाधानों की तलाश करें जो आपके ग्राहक को खुश करने में मदद करें। अपने ग्राहकों को समाधान देने या ग्राहकों से पूछें कि वे चीजों को कैसे हल करना चाहते हैं। आप समाधान पर एक साथ भी काम कर सकते हैं और चीजों को समझ सकते हैं।

handling difficult customers


कार्रवाई करें और फ़ीडबैक का उपयोग करें |

एक आपसी समाधान के लिए सहमत होने के तुरंत बाद कार्रवाई करें। हर कदम की व्याख्या करें कि आप इस समस्या को ठीक कैसे करना चाहते हैं और बेहतर परिणाम प्राप्त करें।


निष्कर्ष |

आपके व्यवसाय में प्रभावी वृद्धि के लिए खुश ग्राहकों को नाखुश ग्राहक मुड़ें। अपने ग्राहकों को खुश रखें और उनके साथ एक गर्म मुस्कान साझा करें।

-------
This blog written by Veronika Tondon .You can read English and original version here "How to Manage Dissatisfied Customers".
All rights are reserved by the actual author of this blog.We here sharing this information only.

वेरोनिका टंडन द्वारा लिखित इस ब्लॉग। आप अंग्रेजी और यहां मूल संस्करण पढ़ सकते हैं "How to Manage Dissatisfied Customers."
सभी अधिकार इस ब्लॉग के वास्तविक लेखक द्वारा आरक्षित हैं। हम यहां केवल इस जानकारी को साझा करते हैं।
Previous Post
Next Post

About Author

0 comments: